CBSE Admit Card : सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा एडमिट कार्ड कब होंगे जारी, देखें अपडेट

Written by dailyemploymentnews.com

Published on:

CBSE Admit Card 2024: CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड फरवरी के पहले सप्ताह में जारी हो सकते हैं। परीक्षार्थी अपने अपने स्कूलों से एडमिन कार्ड ले सकेंगे। 

 

WhatsApp Channel Join Now

CBSE Admit Card: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की और से 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 का टाइम टेबल ऑनलाइन जारी हो चुका है। सीबीएसई की डेटशीट के अनुसार CBSE Board Exam 15 फरवरी 2024 से शुरू  जाएँगी। Exam शुरू होने में 15 ही दिन बचे  और सीबीएसई की तरफ से CBSE Admit Card 2024 के एडमिट कार्ड अभी जारी नहीं हुए हैं।  ख़बरों के अनुसार सीबीएसई जल्द ही Admit Card कर देगा।स्टूडेंट्स  आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और parikshasangam.cbse.gov.in पर जा कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

फरवरी के पहले सप्ताह में जारी होंगे एडमिट कार्ड 

ऐसा कहा जा रहा है कि CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड फरवरी के पहले सप्ताह में जारी कर देगा। छात्र अपने स्कूलों से परीक्षा प्रवेश पत्र (CBSE Admit Card 2024) ले सकेंगे। छात्रों को ध्यान रखना है कि बिना एडमिट कार्ड के किसी भी स्टूडेंट को एग्जाम सेंटर में दाखिल नहीं होने दिया जाएगा। सीबीएसई प्रवेश पत्र 1 फरवरी से 7 फरवरी के बीच जारी होंगे।

अप्रैल तक होंगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 

सीबीएसई रेगुलर और प्राइवेट छात्रों के लिए एडमिट कार्ड अलग-अलग जारी करेगा। CBSE के जो रेगुलर छात्र हैं वो अपना प्रवेश पत्र अपने स्कूल से प्राप्त कर सकेंगे,और प्राइवेट स्टूडेंट्स को अपना प्रवेश पत्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से डाउनलोड करना होगा।  आपको बता दें कि 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 13 मार्च तक और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक होगी।

टाइम का रखना होगा ध्यान 

छात्रों को एग्जाम सेंटर में प्रवेश 10 बजे तक ही दिया जाएगा। इसलिए स्टूडेंट्स को एग्जाम शुरू होने से कम से कम 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। ध्यान रहे कि छात्रों को परीक्षा हॉल के अंदर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, स्मार्टवॉच आदि ले जाने की अनुमति बिलकुल भी नहीं होगी। Exam Centre पर स्टूडेंट्स अपने सीबीएसई प्रवेश पत्र (CBSE Admit Card 2024) की एक हार्ड कॉपी जरूर लेकर जाएं।

कैसे होंगे प्रवेश पत्र डाउनलोड 

सबसे पहले cbse कीofficial वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
इसके बाद 10वीं/12वीं परीक्षा 2024 एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
अपना रजिस्ट्रेशन नंबर लिखे कर सबमिट करें।
प्राइवेट छात्रों का admit card स्क्रीन पर आ जायेगा।

Get the latest world news headlines covering political, sports, and business news – all breaking news and live updates. Stay updated with us for the latest employment news.

Related News

Leave a Comment